Blogging, SEO, Make Money Online I

Breaking

Thursday 9 January 2020

Paytm (पेटीएम) क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

Paytm (पेटीएम) क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

Paytm (पेटीएम) क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

Paytm (पेटीएम), जिसका पूरा नाम “Pay Through Mobile” है. (क्या आपको ये पता था?) एक Indian Electronic Payment Company है. Paytm के संस्थापक (Founder) श्रीमान “विजय शेखर शर्मा” है.

Paytm को इसकी Parent Company (मालिक) “One97 Communication Limited” द्वारा अगस्त 2010 को एक Online Mobile Recharge Website के रूप Launched किया गया था. लेकिन, आज Paytm एक Payment Bank बन गया है.

Paytm द्वारा Paytm Wallet की सुविधा भी उपलब्ध करवायी जाती है. जिसके माध्यम से आप Online Recharge, Bill Payments, Ticket Booking जैसे कार्यों को मिनटों में घर बैठे-बैठे कर सकते है.

Digitally Payment करने का सबसे अच्छा माध्यम Paytm Mobile Wallet बनता जा रहा है. जिनके पास Smartphones है, वे तो Paytm Mobile Wallet से परिचित होंगे. और Paytm का उपयोग कर रहे होंगे. यदि आपके पास Smartphones भी है. और अभी आपने Paytm Wallet का उपयोग नही किया है, तो इस Lesson को पढने के बाद अप भी Paytm Mobile Wallet का उपयोग शुरू करें, और Payment भी Paytm Mobile Wallet के द्वारा ही करें. और अपनी Life को Cashless बनाएं.

पर, ये Paytm Mobile Wallet है क्या बला? आपके मन में भी यही प्रश्न चल रहा होगा? तो चलिए, हम आपकि इस जिज्ञासा को शांत कर देते है और बताते है कि ये Paytm Mobile Wallet क्या हैं?

Paytm Wallet क्या हैं?
Paytm Kya Hai in Hindi
Paytm Wallet
दोस्तों, अगर सरल शब्दों में कहें तो Paytm Wallet, जिेसे E-wallets भी कहा जाता है, एक App है. ये App हमारे बटुए की तरह कार्य करता है. बस, फर्क इतना है कि बटुए में पैसा Physically रखना पडता है. और Paytm Mobile Wallet में पैसा Digitally Save रहता है. इस Mobile Wallet का उपयोग हम दुकानदार, दुधवाला, बिजली का बिल, Mobile Recharge आदि कार्यों के Payment के लिए आसानी से कर सकते है. Paytm Mobile Wallet हमें Cash रखने से आजाद रखता है.

Paytm लगभग हर Mobile Platform (Operating System) के लिए उपलब्ध है. आप Android Phone के लिए Google Play Store से Paytm Wallet को Download कर Install कर सकते है. यदि, आप किसी अन्य Mobile Platform का उपयोग करते है. तो उनके लिए भी ये Mobile Wallet उपलब्ध है. आप Windows Phone के लिए Windows Store से Paytm Wallet को Download कर सकते है. और iPhones के लिए iTune से Mobile Wallet को Download कर सकते है.

Paytm Wallet का उपयोग
Paytm Wallet का उपयोग आप दर्जन भर से ज्यादा सेवाओं के भुगतान (Payment) के लिए कर सकते है. हमने नीचे Paytm के कुछ सामान्य उपयोगो के बारे में Detail में बताया है.

1. Paytm से भुगतान करना और भुगतान लेना
Paytm के माध्यम से आप अपने दोस्तों, ग्राहकों से भुगतान प्राप्त कर सकते है. और साथ ही अपने दोस्तों को पैसा भेज भी सकते है. इसके अलावा Online Taxi Services जैसे, Uber, Meru, Jugnoo आदि को Payment भी कर सकते है.

इसे पढें: Paytm से भुगतान करने और पैसे  भेजने का तरीका.

2. Paytm से Online Recharge और Bills का भुगतान करना
Paytm Mobile Wallet के द्वारा आप अपने Prepaid Mobile को Online Recharge कर सकते है. और अपने Airtel, BSNL, Reliance, Tata, MTS, Vodafone, Ides जैसे Postpaid Mobile का Bills भी Pay कर सकते है. इसके अलावा आप DTH Recharge, बिजली का बिल, गैस का बिल, पानी का बिल भी Paytm के माध्यम से चुका सकते है.

3. Ticket Booking
Paytm के द्वारा आप Flight Ticket, Train Ticket, Bus Ticket की ऑनलाईन बुकिंग कर सकते है. और अपने मनपसंद Movies की Ticket भी Paytm के द्वारा बुक कर सकते है.

4. Online Shopping
आप Paytm के द्वारा अपने लिए ऑनलाईन खरीददारी आसानी से कर सकते है. आप Top Selling Products की Shopping Paytm पर कर सकते है. Paytm पर Users को भारी Discount भी दिया जाता है.

5. Paytm से Bank में पैसा भेजना
Paytm से आप सभी प्रमुख बैंको में अपने Paytm Wallet से पैसा अपने बैंक खाते में भेज सकते है. और अपने दोस्तों के बैंक खातों में भी पैसा Transfer आसानी से कर सकते है.

इसे पढें: Paytm Balance को अपने बैंक खाते में भेजने का तरीका.

आपने क्या सीखा?
इस लेख में हमने आपको बताया कि Paytm Mobile Wallet क्या है? आप कहाँ से अपने लिए Paytm Wallet को Download कर सकते है. पेटीएम का मालिक कौन है? पेटीएम का उपयोग किन-किन कामों के लिए किया जाता है? हमें उम्मीद है कि ये लेख आपके लिए उपयोगी साबित होगा.

No comments:

Post a Comment

पैन कार्ड बनाने और ऑनलाइन आवेदन से संबंधित सारी जानकारी

पैन कार्ड बनाने और ऑनलाइन आवेदन से संबंधित सारी जानकारी Pan Card Form and How to Apply Online in Hindi. जानिए पैन कार्ड क्या है? पैन ...